शनिवार, 18 जून 2011

लम्बी उम्र चाहिए तो धूप में रहिये

आजकल आ रहे विज्ञापनों में अपनी क्रीम बेचती कंपनिया यह कहती पायी जाती हैं कि दो मिनट की धूप भी आपके लिए नुकसानदायक है. लेकिन सूर्य की रोशनी से अगर आप डरते हैं तो जरा इस शोध पर गौर कीजिए। एक नए अध्ययन में पता चला है कि सनबाथ लेने से उम्र बढती है। अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं नियमित तौर पर धूप स्त्रान करती हैं, उनके ज्यादा दिनों तक जीवित रहने की संभावना रहती है।


स्वीडन के लुंड विश्वविद्यालय के शोधकर्तायों ने अपने शोध के माध्यम से यह साबित किया है कि धूप स्त्रान से सिर्फ विटामिन-डी ही नहीं मिलता बल्कि खून के थक्के जमने, मधुमेह और कुछ प्रकार के ट्यूमरों के खिलाफ शरीर को जरूरी प्रतिरोधी क्षमता देता है।

यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है। लेकिन हमेशा सुबह की धूप का ही सेवन करें।

अधिक जानकारी हेतु यह मूल समाचार

2 टिप्‍पणियां:

  1. धुप सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन स्थान का भी ध्यान रखना चाहिए. भारत में ओजोन परत अच्छी है तो पूरे दिन की धुप से कोई फर्क नहीं पड़ता, बशर्ते पानी/नमक की पूर्ती होते रहे. लेकिन आजकल मै आस्ट्रेलिया में हूँ, यहाँ की धुप में पराबैगनी किरणे होती है, जो की ओजोन परत पतली होने से है. यहाँ पर बीना सन स्क्रीन लगाये धुप में निकला खतरनाक है, त्वचा कैंसर होने का खतरा रहता है. वैसे यहाँ भारतीय फिर भी सुरक्षित है, अपने भूरे रंग के कारण, ज्यादा मेलोनीन कमा खतरा !

    उत्तर देंहटाएं