शनिवार, 21 जनवरी 2012

महिला का नाम लेने भर से ही पुरुषों की बुद्धि पर ताला

ये कोई नई बात नहीं ऐसा तो सदियों से जाना और माना जाता हैं. आप भी जानिए, हाल ही का एक अध्ययन बताता है कि किसी खूबसूरत महिला का सिर्फ नाम लेने भर से ही पुरुषों की बुद्धि पर ताला लग जाता है। 

नीदरलैंड्स की रेडबाउड यूनिवर्सिटी के एक शोध में खुलासा हुआ है कि एसएमएस या ईमेल में किसी महिला के नाम की मौजूदगी ही पुरुषों की बुद्धि को प्रभावित करने के लिए काफी है। 

मिलर-मैकक्यून के अनुसार संज्ञानात्मक परीक्षणों की श्रृंखला में 90 पुरुष एवं महिलाओं को शामिल किया गया। न्यूरोसाइक्लॉजिकल परीक्षणों में इस्तेमाल होने वाले स्ट्रूप टेस्ट का इस अध्ययन में प्रयोग किया गया। इसके अलावा प्रतिभागियों को लिप-रीडिंग टास्क दिया गया, इसमें उनसे वेबकैम के सामने कुछ शब्द ऊंची आवाज में पढ़ने को कहा गया।

इन दोनों परीक्षणों के दौरान पुरुषों के हाव-भाव को नोटिस किया गया। इसके बाद पुरुष प्रतिभागियों को बताया गया कि महिलाएं उनकी गतिविधियों को गौर से देख रही हैं। तब पुरुषों॒ के हाव-भाव में जो बदलाव हुआ उसे अध्ययनकर्ताओं ने नोट किया। जबकि इन परीक्षणों का महिलाओं पर कोई असर नहीं पड़ा। इसी आधार पर यह नतीजा निकाला गया कि सामान्य परिस्थितियों में महिलाओं को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किससे बात कर रही हैं। 

शोध के प्रमुख, मनोचिकित्सक जॉन कैरमेन्स ने बताया कि-‘अचानक किसी महिला के बारे में बात होने पर पुरुषों की संज्ञानात्मक॒ शक्ति बिगड़ जाती है।’ 

अध्ययन के दौरान पुरुष प्रतिभागियों ने यह तक जानना जरूरी नहीं समझा कि वो कौन सी महिला है, जो उन॒ पर नजर रख रही है। 

कैरमेन्स॒ यह भी बताते हैं कि ऐसे मामलों पर महिलाओं की खूबसूरती की जानकारी नहीं होने के बावजूद भी पुरुष॒ प्रभावित हो जाते हैं।

संबंधित रिपोर्ट यहाँ पढ़ी जा सकती है 

6 टिप्‍पणियां:

  1. क्‍या इसका महिला ब्‍लागर्स की पोस्‍टों पर आई टिप्‍पणियों से भी कुछ सम्‍बंध है? :)

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. ये कुएं की घिर्री में पड़ी रस्सी सरीखे बात वहीँ क्यों आ टिकती है ?

      हटाएं
  2. बहुत सुन्दर प्रस्तुति!
    --
    आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा कल रविवार के चर्चा मंच पर भी लगाई है!
    सूचनार्थ!

    उत्तर देंहटाएं